आसान SIP प्लान से 30 की उम्र में करोड़पति बनें – हर महीने ₹3000 लगाकर ₹4.50 करोड़ कमाएं, इसमें से ₹3.91 करोड़ तो सिर्फ ब्याज!

kpinvestinghub

निवेश की दुनिया में समय और रणनीति बेहद महत्वपूर्ण होती है। अगर आप जल्दी से निवेश शुरू कर दें और सही रणनीति अपनाएं, तो भविष्य में आपके पास एक बड़ी धनराशि हो सकती है। आज हम बात करेंगे कि कैसे 30 साल की उम्र में सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) में निवेश करके आप करोड़पति बन सकते हैं।

मित्रों, जब आप 30 साल के होते हैं तो अपनी आय से रोजाना 100 रुपए की बचत करना शुरू कर दें। महीने में यह 3000 रुपए बनता है। अब इन 3000 रुपए को इक्विटी म्यूचुअल फंड के SIP में लगा दीजिए और आगे 30 साल के लिए नियमित रूप से इसी तरह निवेश करते रहिए। आपको यकीन नहीं होगा कि इससे आपके लिए क्या सौगात होगी!

हां, आप सही सोच रहे हैं – करोड़पति! SIP कैलकुलेटर के अनुसार, अगर आप इस तरह 30 साल तक नियमित निवेश करते रहे और म्यूचुअल फंड से 15% का सालाना रिटर्न मिलता रहा, तो आपके पास लगभग 4.50 करोड़ रुपए का निवेश कॉर्पस होगा। और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इसमें से करीब 3.91 करोड़ रुपए तो सिर्फ कम्पाउंडिंग के कारण आया इंट्रेस्ट का हिस्सा है। यही है SIP और कंपाउंडिंग का जादू!

लेकिन अगर आप इस SIP में हर साल 10% की वृद्धि करते रहे, तो यह फॉर्मूला और भी कमाल करेगा। इसे स्टेप-अप SIP कहते हैं। यहां आप हर साल अपने निवेश में 10% की बढ़ोतरी करते रहेंगे। उदाहरण के लिए, पहले साल आप 3000 रुपए निवेश करेंगे, दूसरे साल 3300 रुपए, तीसरे साल 3630 रुपए और इसी तरह आगे बढ़ते रहेंगे। इस स्टेप-अप SIP से आपका निवेश कॉर्पस और भी बढ़ेगा। आपके कुल निवेश सिर्फ 59 लाख रुपए होंगे लेकिन मैच्योरिटी अमाउंट करीब 4.5 करोड़ रुपए होगी।

तो मित्रों, अब समझे होंगे कि थोड़ी इच्छाशक्ति और लगन से ही आप भविष्य में करोड़पति बन सकते हैं। हर महीने सिर्फ 3000 रुपए की बचत से भी आप इस मंजिल तक पहुंच सकते हैं। SIP में निवेश करके आप अपनी रिटायरमेंट को भी सुरक्षित कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने बच्चों की शिक्षा, विवाह आदि जैसे अन्य लक्ष्यों के लिए भी निवेश कर सकते हैं। कल से ही शुरू करो, थोड़ा धैर्य रखो और अपने सपनों को साकार करो!\

Disclaimer: यहां स्‍टॉक्‍स में निवेश की सलाह ब्रोकरेज हाउस द्वारा दी गई है. ये kpinvestinghub.com के विचार नहीं हैं. निवेश से पहले अपने एडवाइजर से परामर्श कर लें. यह जानकारी केवल सामान्य मार्गदर्शन के लिए है और इसे किसी भी प्रकार के निवेश या वित्तीय निर्णय के लिए सीधे सलाह के रूप में नहीं लेना चाहिए। निवेश से पहले, sebi registered इन्वेस्टर का व्यापक विचार-विमर्श और यथासंभव स्वतंत्र पेशेवर सलाह लेनी चाहिए। हमारी कोई भी सिफारिश या जानकारी व्यक्तिगत परिस्थितियों के बारे में नहीं है और इसलिए उस पर निर्भर नहीं होना चाहिए। हम इस जानकारी में किसी भी त्रुटि के लिए उत्तरदायित्व या जिम्मेदारी नहीं स्वीकार करते हैं।

Share This Article
Leave a comment