रिटायरमेंट के लिए सबसे बेहतर टैक्स सेविंग योजनाएं – जानिए कौन सी है आपके लिए उपयुक्त

kpinvestinghub

रिटायरमेंट के लिए लंबी अवधि के निवेश योजनाएं बेहद महत्वपूर्ण होती हैं। जब आप बुढ़ापे में आराम से जीवन व्यतीत करना चाहते हैं, तो इन योजनाओं का सही विकल्प चुनना बहुत जरूरी होता है। सरकार की ओर से चलाई जा रही कुछ प्रमुख रिटायरमेंट निवेश योजनाएं हैं – ईपीएफ, पीपीएफ और वीपीएफ। आइए जानते हैं कि इनमें से कौन सी योजना आपके लिए सबसे उपयुक्त हो सकती है। HDFC बैंक शेयर: निवेश का एक सुनहरा मौका, 45% की उम्मीद से ज्यादा रिटर्न

EPF(कर्मचारी भविष्य निधि)

यह एक अनिवार्य योजना है, जिसमें नियोक्ता और कर्मचारी दोनों का योगदान शामिल होता है। इसमें आपको वेतन के एक निश्चित हिस्से को निवेश करना होता है। सेवानिवृत्ति के समय पूरी राशि प्राप्त होती है, लेकिन इससे पहले भी आंशिक निकासी की अनुमति है। यह वेतनभोगी व्यक्तियों के लिए एक बेहतरीन विकल्प है।

PPF (सार्वजनिक भविष्य निधि)

पीपीएफ एक लंबी अवधि की बचत योजना है जिसकी न्यूनतम अवधि 15 वर्ष है। इसमें निवेश करने पर आयकर में छूट भी मिलती है। इसमें कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है, चाहे वह नौकरीपेशा हो या स्वरोजगार। हालांकि, इसमें निकासी पर कुछ नियम लागू होते हैं।

VPF (स्वैच्छिक प्रोविडेंट फंड)

यह ईपीएफ की तरह ही एक योजना है, लेकिन इसमें निवेश की राशि तय नहीं होती। आप अपनी इच्छानुसार अधिक राशि निवेश कर सकते हैं। इसमें भी आयकर छूट का लाभ मिलता है और 5 वर्ष बाद निकासी की अनुमति होती है।

इन तीनों योजनाओं में से आपको अपनी आवश्यकताओं और वित्तीय स्थिति के आधार पर सबसे उपयुक्त विकल्प चुनना चाहिए। जिस योजना में भी निवेश करें, सुनिश्चित करें कि आप रिटायरमेंट के बाद आराम से जीवन व्यतीत कर सकें। अपने भविष्य के लिए आज ही निवेश करना शुरू कर दें!

Disclaimer: यहां स्‍टॉक्‍स में निवेश की सलाह ब्रोकरेज हाउस द्वारा दी गई है. ये kpinvestinghub.com के विचार नहीं हैं. निवेश से पहले अपने एडवाइजर से परामर्श कर लें. यह जानकारी केवल सामान्य मार्गदर्शन के लिए है और इसे किसी भी प्रकार के निवेश या वित्तीय निर्णय के लिए सीधे सलाह के रूप में नहीं लेना चाहिए। निवेश से पहले, sebi registered इन्वेस्टर का व्यापक विचार-विमर्श और यथासंभव स्वतंत्र पेशेवर सलाह लेनी चाहिए। हमारी कोई भी सिफारिश या जानकारी व्यक्तिगत परिस्थितियों के बारे में नहीं है और इसलिए उस पर निर्भर नहीं होना चाहिए। हम इस जानकारी में किसी भी त्रुटि के लिए उत्तरदायित्व या जिम्मेदारी नहीं स्वीकार करते हैं।

Share This Article
Leave a comment