केनरा बैंक का बड़ा कदम: आपकी EMI पर पड़ेगा असर

kpinvestinghub

क्या आपने सुना? केनरा बैंक, जो कि एक प्रतिष्ठित सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक है, ने हाल ही में अपने लाखों ग्राहकों के लिए एक बड़ी खबर साझा की है। बैंक ने MCLR (मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेस्ड लेंडिंग रेट्स) में 0.05% की वृद्धि की घोषणा की है, जो कि 5 बेसिस प्वाइंट्स के बराबर है। इस बढ़ोतरी के साथ, बैंक ने अपने ग्राहकों को एक बड़ा झटका दिया है। आइए इस परिवर्तन को और गहराई से समझते हैं और जानते हैं कि इसका आपकी जेब पर क्या असर पड़ेगा।

MCLR क्या है?

सबसे पहले, MCLR का मतलब है मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेस्ड लेंडिंग रेट्स। यह वह न्यूनतम दर होती है, जिसपर बैंक अपने ग्राहकों को लोन प्रदान करता है। MCLR में बदलाव का सीधा असर आपके लोन की EMI पर पड़ता है। यदि MCLR बढ़ती है, तो आपकी EMI भी बढ़ सकती है। इसी तरह, अगर MCLR घटती है, तो आपकी EMI भी कम हो सकती है।

केनरा बैंक ने क्यों बढ़ाई MCLR?

केनरा बैंक ने MCLR में वृद्धि की घोषणा की है, जिसका मतलब है कि बैंक के ग्राहकों को अब अपने लोन्स पर अधिक ब्याज देना पड़ेगा। यह वृद्धि विभिन्न अवधियों के लिए अलग-अलग है, लेकिन सभी में 0.05% की बढ़ोतरी हुई है। इस निर्णय के पीछे के कारणों पर बैंक ने स्पष्टता प्रदान नहीं की है, लेकिन आम तौर पर, बैंक बाजार की स्थिति, फंड की लागत और अन्य आर्थिक कारकों के आधार पर MCLR में बदलाव करते हैं।

नई लोन दरें और इसका आपकी EMI पर प्रभाव

विभिन्न अवधियों के लिए केनरा बैंक की नई MCLR दरें इस प्रकार हैं:

  • ओवरनाइट MCLR: 8.10% से बढ़कर 8.15%
  • एक महीने की MCLR: 8.20% से बढ़कर 8.25%
  • तीन महीने की MCLR: 8.30% से बढ़कर 8.35%
  • छह महीने की MCLR: 8.65% से बढ़कर 8.70%
  • एक साल की MCLR: 8.85% से बढ़कर 8.90%
  • दो साल की MCLR: 9.15% से बढ़कर 9.20%
  • तीन साल की MCLR: 9.25% से बढ़कर 9.30%

ये नई दर

केनरा बैंक का बड़ा कदम: आपकी EMI पर पड़ेगा असर
Zeebiz

ें 12 मार्च 2024 से लागू होंगी। इसका मतलब है कि अगर आपने बैंक से लोन लिया है तो आपकी EMI में वृद्धि हो सकती है।

आगे क्या करें?

अगर आप केनरा बैंक के ग्राहक हैं और लोन लिए हुए हैं, तो आपको अपने बजट की फिर से समीक्षा करनी होगी। आपको अपनी EMI में होने वाली वृद्धि के लिए तैयार रहना होगा और यदि संभव हो तो, अधिक ब्याज भुगतान से बचने के लिए पहले से अधिक राशि का भुगतान करने पर विचार करें। यह आपके लिए आर्थिक रूप से समझदारी भरा कदम हो सकता है।

केनरा बैंक के MCLR में वृद्धि ने निश्चित रूप से उसके ग्राहकों के लिए चिंता का विषय पैदा कर दिया है। हालांकि, अपने वित्तीय निर्णयों में सजग रहकर और समझदारी से योजना बनाकर, आप इस बदलाव का सामना कर सकते हैं। आइए इसे एक अवसर के रूप में लें और अपने वित्त को और अधिक कुशलतापूर्वक प्रबंधित करने की दिशा में कदम उठाएं।

Disclaimer: यहां स्‍टॉक्‍स में निवेश की सलाह ब्रोकरेज हाउस द्वारा दी गई है. ये kpinvestinghub.com के विचार नहीं हैं. निवेश से पहले अपने एडवाइजर से परामर्श कर लें. यह जानकारी केवल सामान्य मार्गदर्शन के लिए है और इसे किसी भी प्रकार के निवेश या वित्तीय निर्णय के लिए सीधे सलाह के रूप में नहीं लेना चाहिए। निवेश से पहले, sebi registered इन्वेस्टर का व्यापक विचार-विमर्श और यथासंभव स्वतंत्र पेशेवर सलाह लेनी चाहिए। हमारी कोई भी सिफारिश या जानकारी व्यक्तिगत परिस्थितियों के बारे में नहीं है और इसलिए उस पर निर्भर नहीं होना चाहिए। हम इस जानकारी में किसी भी त्रुटि के लिए उत्तरदायित्व या जिम्मेदारी नहीं स्वीकार करते हैं।

Share This Article
Leave a comment