Navi Mutual Fund स्कीम: कैसे आप ₹10 से निवेश शुरू कर सकते हैं और लंबे समय में धन कमा सकते हैं

kpinvestinghub

म्यूचुअल फंड की दुनिया में नवीनतम पेशकश के रूप में, नवी म्यूचुअल फंड ने अपनी एक नई इक्विटी कैटेगरी स्कीम,  (Navi Mutual Fund) नवी निफ्टी आईटी इंडेक्स फंड को पेश किया है। यह स्कीम खासतौर पर उन निवेशकों के लिए है जो तकनीकी क्षेत्र में निवेश करके लंबी अवधि में अपनी पूँजी में वृद्धि देखना चाहते हैं।

नवी म्यूचुअल फंड (Navi Mutual Fund)  की यह नई स्कीम, जिसका सब्सक्रिप्शन 11 मार्च से शुरू होकर 22 मार्च 2024 को समाप्त होगा, निवेशकों के लिए एक अद्वितीय अवसर प्रदान करती है।

निवेश की शुरुआती राशि

इस स्कीम में निवेश की शुरुआती राशि मात्र ₹10 है, जो इसे विभिन्न वर्गों के निवेशकों के लिए सुलभ बनाती है। इसके बाद, निवेशक 1 रुपये के मल्टीपल में अपना निवेश बढ़ा सकते हैं।

स्कीम की विशेषताएं

यह एक ओपन एंडेड स्कीम है, जिसमें निवेशक जब चाहें अपने निवेश को रिडीम कर सकते हैं। इसमें कोई एग्जिट लोड नहीं है, जो इसे और भी आकर्षक बनाता है।

बेंचमार्क और फंड मैनेजर्स

स्कीम का बेंचमार्क Nifty IT Index TRI है, और इसके फंड मैनेजर्स, आदित्य मुल्की और आशुतोष शिरवाइकर हैं, जो अपने क्षेत्र में काफी अनुभवी हैं।

निवेश के लिए योग्यता

यह स्कीम उन निवेशकों के लिए उपयुक्त है जो लंबी अवधि में कैपिटल एप्रीसिएशन की तलाश में हैं और तकनीकी क्षेत्र में निवेश के माध्यम से वेल्थ बनाने की इच्छा रखते हैं। आदित्य बिड़ला की एक्टिव फिट हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी

निफ्टी IT इंडेक्स में निवेश का महत्व

निफ्टी IT इंडेक्स में निवेश करने से निवेशकों को तकनीकी क्षेत्र की प्रमुख कंपनियों में निवेश का अवसर मिलता है, जिससे वे इस क्षेत्र की वृद्धि का लाभ उठा सकते हैं।

फंड हाउस यह स्पष्ट करता है कि स्कीम की परफॉर्मेंस Nifty IT इंडेक्स की परफॉर्मेंस के अनुरूप होगी, हालांकि इसमें ट्रैकिंग इरर हो सकता है। निवेश पर रिटर्न की कोई गारंटी नहीं है।

लंबे समय में धन सृजन की संभावना और निफ्टी IT इंडेक्स के साथ संरेखण इस स्कीम को विशेष रूप से आकर्षक बनाते हैं।

निवेशकों के लिए सुझाव

निवेश से पहले अपने वित्तीय लक्ष्यों, जोखिम सहनशीलता और निवेश की अवधि पर विचार करें। विविधीकरण और नियमित निवेश से आपके निवेश की सफलता की संभावना बढ़ सकती है।

जोखिम और सावधानियाँ

हर निवेश में जोखिम होता है। निवेश से पहले, स्कीम से जुड़े जोखिमों को समझें और उचित सावधानी बरतें।

निवेश कैसे करें?

नवी म्यूचुअल फंड (Navi Mutual Fund)  की वेबसाइट या अन्य ऑनलाइन प्लेटफॉर्मों के माध्यम से इस स्कीम में आसानी से निवेश किया जा सकता है।

  • आप नवी म्यूचुअल फंड की वेबसाइट या मोबाइल ऐप के माध्यम से इस फंड में निवेश कर सकते हैं।
  • आप किसी म्यूचुअल फंड डिस्ट्रीब्यूटर के माध्यम से भी निवेश कर सकते हैं।
  • न्यूनतम निवेश राशि ₹10 है।
  • आप SIP (सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान) के माध्यम से भी निवेश कर सकते हैं।

निवेश के फायदे

यह स्कीम निवेशकों को तकनीकी क्षेत्र के विकास में भागीदार बनने का मौका देती है, जिससे वे लंबी अवधि में संभावित रूप से उच्च रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

नवी निफ्टी आईटी इंडेक्स फंड एक आकर्षक निवेश विकल्प है, खासकर उन निवेशकों के लिए जो तकनीकी क्षेत्र में लंबी अवधि के निवेश की तलाश में हैं। न्यूनतम निवेश राशि और ओपन एंडेड स्कीम की सुविधा इसे विभिन्न वर्गों के निवेशकों के लिए सुलभ बनाती है। जैसा कि हमेशा होता है, निवेश से पहले अपनी जांच-परख करें और स्मार्ट निवेश निर्णय लें।

Disclaimer: यहां स्‍टॉक्‍स में निवेश की सलाह ब्रोकरेज हाउस द्वारा दी गई है. ये kpinvestinghub.com के विचार नहीं हैं. निवेश से पहले अपने एडवाइजर से परामर्श कर लें. यह जानकारी केवल सामान्य मार्गदर्शन के लिए है और इसे किसी भी प्रकार के निवेश या वित्तीय निर्णय के लिए सीधे सलाह के रूप में नहीं लेना चाहिए। निवेश से पहले, sebi registered इन्वेस्टर का व्यापक विचार-विमर्श और यथासंभव स्वतंत्र पेशेवर सलाह लेनी चाहिए। हमारी कोई भी सिफारिश या जानकारी व्यक्तिगत परिस्थितियों के बारे में नहीं है और इसलिए उस पर निर्भर नहीं होना चाहिए। हम इस जानकारी में किसी भी त्रुटि के लिए उत्तरदायित्व या जिम्मेदारी नहीं स्वीकार करते हैं।

Share This Article
2 Comments