कोटक महिंद्रा बैंक ने खोले निवेश के नए द्वार, KFin Tech में 2% हिस्सेदारी की बिक्री

kpinvestinghub

कोटक महिंद्रा बैंक, जो कि भारत के प्रमुख बैंकिंग संस्थानों में से एक है, ने हाल ही में एक बड़ा कदम उठाते हुए KFin Technologies में अपनी 2% हिस्सेदारी की बिक्री की घोषणा की। इस बिक्री से बैंक ने लगभग 208 करोड़ रुपये की प्राप्ति की, जो कि निवेशकों के लिए एक महत्वपूर्ण घटना बन गई है।

KFin Tech के शेयरों में आई भारी गिरावट

इस बिक्री की खबर के बाद, KFin Technologies के शेयरों में भारी गिरावट देखने को मिली। BSE पर यह स्टॉक 5.70% की गिरावट के साथ 592.45 रुपये पर बंद हुआ। इस गिरावट ने कंपनी के मार्केट कैप को 10,123 करोड़ रुपये तक गिरा दिया।

कोटक महिंद्रा बैंक की अब कितनी बची हिस्सेदारी?

इस लेन-देन के बाद, कोटक महिंद्रा बैंक की KFin Technologies में हिस्सेदारी 9.80% से घटकर 7.77% पर आ गई है। बैंक ने कुल 34,70,000 शेयर बेचे, जो कि कुल हिस्सेदारी का 2.03% था। इस ट्रांजैक्शन से बैंक को 208.29 करोड़ रुपये की प्राप्ति हुई।

हर तिमाही में होती रही है बिक्री

कोटक महिंद्रा ने पिछले कुछ समय से हर तिमाही में KFin Tech के शेयर बेचे हैं, लेकिन यह बिक्री मामूली रही है। दिसंबर 2022 में बैंक के पास KFin Tech के 9.98% शेयर थे, जो कि समय के साथ घटकर अब 7.77% पर आ गया है।

KFin Tech के शेयरों का प्रदर्शन

पिछले एक महीने में, KFin Tech के शेयरों में 4% की गिरावट आई है। हालांकि, पिछले 6 महीनों में इसने 24% का रिटर्न दिया है और इस साल अब तक कंपनी के शेयर 22% चढ़े हैं। पिछले एक साल में, इसके निवेशकों को 102% का जबरदस्त मुनाफा हुआ है।

यह घटना निवेशकों के लिए एक महत्वपूर्ण संकेत है कि बाजार में हमेशा उतार-चढ़ाव रहते हैं, और निवेश से पहले हमेशा गहन विश्लेषण करना चाहिए। कोटक महिंद्रा बैंक का यह कदम बताता है कि बाजार के अनुसार अपनी हिस्सेदारी को समझदारी से नियंत्रित करना कितना जरूरी है।

कोटक महिंद्रा बैंक और KFin Tech के इस लेनदेन से जुड़ी इस घटना ने निवेश की दुनिया में कई महत्वपूर्ण सबक प्रदान किए हैं। निवेशकों के लिए यह एक आदर्श उदाहरण है कि कैसे बाजार की स्थिति के अनुसार स्ट्रेटेजिक निवेश निर्णय लेने चाहिए।

Disclaimer: यहां स्‍टॉक्‍स में निवेश की सलाह ब्रोकरेज हाउस द्वारा दी गई है. ये kpinvestinghub.com के विचार नहीं हैं. निवेश से पहले अपने एडवाइजर से परामर्श कर लें. यह जानकारी केवल सामान्य मार्गदर्शन के लिए है और इसे किसी भी प्रकार के निवेश या वित्तीय निर्णय के लिए सीधे सलाह के रूप में नहीं लेना चाहिए। निवेश से पहले, sebi registered इन्वेस्टर का व्यापक विचार-विमर्श और यथासंभव स्वतंत्र पेशेवर सलाह लेनी चाहिए। हमारी कोई भी सिफारिश या जानकारी व्यक्तिगत परिस्थितियों के बारे में नहीं है और इसलिए उस पर निर्भर नहीं होना चाहिए। हम इस जानकारी में किसी भी त्रुटि के लिए उत्तरदायित्व या जिम्मेदारी नहीं स्वीकार करते हैं।

Share This Article
Leave a comment