Nippon India Mutual Fund लाया है दो नए निवेश के अवसर

kpinvestinghub

निप्पॉन इंडिया म्यूचुअल फंड ने अपने इक्विटी सेगमेंट में दो नए इंडेक्स फंड्स की शुरुआत की है, जो कि निवेशकों के लिए वेल्थ बनाने के लंबी अवधि के विकल्प प्रदान करते हैं। ये दोनों नए NFOs – Nippon India Nifty Bank Index Fund और Nippon India Nifty IT Index Fund – निवेशकों के लिए 5 फरवरी से उपलब्ध हैं और आप 16 फरवरी 2024 तक इनमें निवेश कर सकते हैं।

इन दोनों ओपन-एंडेड स्कीम्स में निवेश करना बहुत ही सरल है। आप मिनिमम ₹1,000 से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं, और उसके बाद ₹1 के मल्टीपल में अपना निवेश बढ़ा सकते हैं।

दो नए इंडेक्स फंड्स की खासियत

Nippon India Nifty Bank Index Fund का परिचय

Nippon India Nifty Bank Index Fund आपको NIFTY Bank Index के साथ समकक्ष प्रदर्शन प्रदान करता है, जिससे आप बैंकिंग सेक्टर की ग्रोथ का हिस्सा बन सकते हैं।

Nippon India Nifty IT Index Fund का परिचय

इसी तरह, Nippon India Nifty IT Index Fund में निवेश करके आप आईटी सेक्टर के विकास में भागीदारी कर सकते हैं, जो कि NIFTY IT Index के प्रदर्शन के अनुरूप होगा।

निवेश की प्रक्रिया और शर्तें

निवेश राशि और शर्तें

निवेश के लिए मिनिमम राशि ₹1,000 है, जिससे निवेशकों के लिए इन फंड्स में प्रवेश करना आसान हो जाता है।

कौन कर सकता है निवेश?

ये फंड्स उन निवेशकों के लिए उपयुक्त हैं जो दीर्घकालिक कैपिटल ग्रोथ की तलाश में हैं और इक्विटी तथा इक्विटी-संबंधित सिक्योरिटीज में निवेश के इच्छुक हैं।

दीर्घकालिक निवेश के लाभ

क्यों है इंडेक्स फंड में निवेश लाभकारी?

इंडेक्स फंड्स में निवेश करने से निवेशकों को बाजार के औसतन रिटर्न का लाभ मिलता है, जो कि जोखिम को संतुलित करते हुए दीर्घकालिक वेल्थ बनाने में मददगार हो सकता है।

जोखिम और रिटर्न

जैसा कि हर निवेश में जोखिम होता है, इंडेक्स फंड्स भी अपवाद नहीं हैं। हालांकि, इनका जोखिम विविधीकरण के माध्यम से प्रबंधित किया जा सकता है।

निवेशकों के लिए सलाह

निवेश से पहले क्या ध्यान रखें?

निवेश से पहले अपने वित्तीय लक्ष्यों, निवेश की अवधि, और जोखिम सहनशीलता का आकलन करें।

निवेश की योजना बनाने के टिप्स

सुविचारित निवेश योजना बनाने के लिए विविधीकरण, नियमित निवेश और बाजार के रुझानों पर नजर रखने की सलाह दी जाती है।

निप्पॉन इंडिया म्यूचुअल फंड के ये दो नए फंड्स निवेशकों के लिए दीर्घकालिक कैपिटल ग्रोथ का अवसर प्रदान करते हैं। यदि आप इक्विटी मार्केट में निवेश करने की सोच रहे हैं, तो ये दोनों फंड्स आपके लिए एक उत्कृष्ट विकल्प हो सकते हैं।

Disclaimer: यहां स्‍टॉक्‍स में निवेश की सलाह ब्रोकरेज हाउस द्वारा दी गई है. ये kpinvestinghub.com के विचार नहीं हैं. निवेश से पहले अपने एडवाइजर से परामर्श कर लें. यह जानकारी केवल सामान्य मार्गदर्शन के लिए है और इसे किसी भी प्रकार के निवेश या वित्तीय निर्णय के लिए सीधे सलाह के रूप में नहीं लेना चाहिए। निवेश से पहले, sebi registered इन्वेस्टर का व्यापक विचार-विमर्श और यथासंभव स्वतंत्र पेशेवर सलाह लेनी चाहिए। हमारी कोई भी सिफारिश या जानकारी व्यक्तिगत परिस्थितियों के बारे में नहीं है और इसलिए उस पर निर्भर नहीं होना चाहिए। हम इस जानकारी में किसी भी त्रुटि के लिए उत्तरदायित्व या जिम्मेदारी नहीं स्वीकार करते हैं।

FAQs

मैं NFO में कैसे निवेश कर सकता हूँ?

आप निप्पॉन इंडिया की वेबसाइट या अपने वित्तीय सलाहकार के माध्यम से NFO में निवेश कर सकते हैं।

निवेश की मिनिमम राशि क्या है?

निवेश की मिनिमम राशि ₹1,000 है।

Share This Article
Leave a comment