बिना ATM के मोबाइल से भी निकाल सकते हे पैसे – जानिए पूरी जानकारी

kpinvestinghub

क्या आपने कभी सोचा है कि बिना एटीएम या डेबिट कार्ड के भी आप पैसे निकाल सकते हैं? जी हाँ, यह अब संभव है! बैंकिंग की दुनिया में नवीनतम क्रांति के बारे में जानने के लिए आइए हमारी इस यात्रा में शामिल हों।

बैंकिंग की नई सोच: कार्डलेस ट्रांजैक्शन

भारत के प्रमुख बैंकों जैसे कि SBI और बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने ग्राहकों के लिए कार्डलेस कैश विड्रॉल सुविधा की शुरुआत की है। इसके जरिए, अब आपको पैसे निकालने के लिए किसी कार्ड की जरूरत नहीं है।

RBI की नई पहल: इंटरऑपरेबल कार्डलेस सर्विस

RBI ने अप्रैल 2022 में एक नई सुविधा की घोषणा की जिसमें UPI के जरिए इंटरऑपरेबल कार्डलेस नकद निकासी की अनुमति दी गई है। इस सुविधा से आप अपने मोबाइल से किसी भी बैंक के एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं।

यह कैसे काम करता है?

मान लीजिए आपका खाता SBI में है और आपको पैसे निकालने हैं। बस अपने मोबाइल पर SBI YONO या YONO Lite ऐप का उपयोग करें, एटीएम स्क्रीन पर दिखाए गए ‘क्यूआर कैश’ विकल्प को चुनें और अपनी आवश्यकता अनुसार राशि का चयन करें। फिर ऐप में ‘क्यूआर कैश विदड्रॉल’ विकल्प का उपयोग करके क्यूआर कोड स्कैन करें और बस! आपका पैसा निकल आएगा।

मैक्सिमम लिमिट क्या है?

UPI के जरिए आप हर महीने अधिकतम 1 लाख रुपये तक निकाल सकते हैं। हालांकि, विभिन्न बैंकों द्वारा निकासी की सीमा अलग-अलग हो सकती है।

इससे ग्राहकों को क्या फायदे हैं?

इस सुविधा से आपकी सुरक्षा में इजाफा होगा और आप कहीं भी, कभी भी बिना कार्ड के पैसा निकाल सकेंगे। यह न केवल सुविधाजनक है बल्कि यह आपको एक सुरक्षित तरीके से पैसे निकालने का विकल्प भी प्रदान करता है।

Disclaimer: यहां स्‍टॉक्‍स में निवेश की सलाह ब्रोकरेज हाउस द्वारा दी गई है. ये kpinvestinghub.com के विचार नहीं हैं. निवेश से पहले अपने एडवाइजर से परामर्श कर लें. यह जानकारी केवल सामान्य मार्गदर्शन के लिए है और इसे किसी भी प्रकार के निवेश या वित्तीय निर्णय के लिए सीधे सलाह के रूप में नहीं लेना चाहिए। निवेश से पहले, sebi registered इन्वेस्टर का व्यापक विचार-विमर्श और यथासंभव स्वतंत्र पेशेवर सलाह लेनी चाहिए। हमारी कोई भी सिफारिश या जानकारी व्यक्तिगत परिस्थितियों के बारे में नहीं है और इसलिए उस पर निर्भर नहीं होना चाहिए। हम इस जानकारी में किसी भी त्रुटि के लिए उत्तरदायित्व या जिम्मेदारी नहीं स्वीकार करते हैं।

Share This Article
1 Comment