कैंडलस्टिक पैटर्न क्या है  – Candlestick Pattern Full Details In Hindi

kpinvestinghub

कैंडलस्टिक पैटर्न क्या है?

कैंडलस्टिक पैटर्न, जिसे अक्सर ‘कैंडल्स’ के रूप में संदर्भित किया जाता है, शेयर बाजार, कमोडिटी बाजार, और फॉरेक्स मार्केट में कीमतों के विश्लेषण के लिए उपयोग किए जाने वाले चार्ट पैटर्न हैं। ये पैटर्न न केवल कीमतों की गति को दर्शाते हैं बल्कि बाजार की भावनाओं को भी प्रतिबिंबित करते हैं।

कैंडलस्टिक चार्टिंग की उत्पत्ति जापान में 18वीं सदी में हुई थी, जब जापानी चावल व्यापारी मुनेहिसा होम्मा ने इसे विकसित किया। तब से, यह विश्वव्यापी रूप से विभिन्न प्रकार के वित्तीय बाजारों में लोकप्रिय हो गया है।

कैंडलस्टिक पैटर्न को कैसे पढ़ें?

कैंडलस्टिक पैटर्न को पढ़ने के लिए, यह जानना महत्वपूर्ण है कि प्रत्येक कैंडल में चार मुख्य घटक होते हैं: ओपनिंग प्राइस, क्लोजिंग प्राइस, हाई प्राइस, और लो प्राइस। इन चार मूल्यों के आधार पर, कैंडल का शरीर और विक्स (छोटी रेखाएँ जो कैंडल के शीर्ष और आधार पर होती हैं) बनते हैं। कैंडल का रंग बाजार की दिशा को दर्शाता है: आमतौर पर हरा या सफेद कैंडल एक उत्थान को दर्शाता है जबकि लाल या काला कैंडल एक पतन को दर्शाता है।

कैंडलस्टिक पैटर्न का व्यापार में उपयोग व्यापारियों को न केवल बाजार की वर्तमान स्थिति को समझने में मदद करता है बल्कि भविष्य में कीमतों की संभावित दिशा का अनुमान लगाने में भी सहायक होता है। यह व्यापारियों को सही समय पर खरीदने या बेचने के निर्णय लेने में मदद करता है, जोखिम को कम करता है, और लाभ की संभावनाओं को बढ़ाता है।

कैंडलस्टिक पैटर्न के प्रकार

कैंडलस्टिक पैटर्न कई प्रकार के होते हैं, जिन्हें मुख्यतः तीन श्रेणियों में बांटा जा सकता है: बुलिश पैटर्न, बीयरिश पैटर्न, और न्यूट्रल पैटर्न। बुलिश पैटर्न उन स्थितियों को दर्शाते हैं जहां खरीदारों का प्रभुत्व होता है और कीमतें बढ़ने की संभावना होती है। बीयरिश पैटर्न वे होते हैं जहां विक्रेताओं का प्रभुत्व होता है और कीमतें गिरने की संभावना होती है। न्यूट्रल पैटर्न बाजार की अनिश्चितता को दर्शाते हैं, जहां न तो खरीदारों और न ही विक्रेताओं का स्पष्ट प्रभुत्व होता है।

बुलिश पैटर्न (तेजी के पैटर्न):

मॉर्निंग स्टार (Morning Star)

Morning Star Candlestick Pattern

मॉर्निंग स्टार पैटर्न तीन कैंडल्स से बनता है। पहली कैंडल एक लंबी बेयरिश कैंडल होती है, दूसरी छोटी बुलिश या बेयरिश कैंडल, जो एक गैप डाउन ओपनिंग दिखाती है, और तीसरी एक लंबी बुलिश कैंडल होती है जो दूसरी कैंडल के नीचे गैप अप ओपनिंग के साथ शुरू होती है। यह पैटर्न बाजार के निचले स्तर पर दिखाई देता है और यह एक मजबूत उलटाव संकेतक है, जो आने वाली तेजी की ओर इशारा करता है।

हरा मारूबोज़ू (Green Marubozu)

Green Marubozu Candlestick Pattern

हरा मारूबोज़ू एक शक्तिशाली बुलिश कैंडलस्टिक पैटर्न है जिसमें न तो ऊपरी छाया होती है और न ही निचली छाया। इस पैटर्न की मुख्य विशेषता यह है कि कैंडल अपने उच्चतम बिंदु पर बंद होती है, जो दर्शाता है कि खरीदार सत्र के प्रारंभ से अंत तक पूर्ण नियंत्रण में थे। यह पैटर्न अक्सर बाजार में निरंतर तेजी का संकेत देता है, खासकर जब यह एक महत्वपूर्ण समर्थन स्तर के ऊपर होता है।

हैमर (Hammer)

Hammer Candlestick Pattern

हैमर पैटर्न में एक छोटा शरीर और एक लंबी निचली छाया होती है, जो मंदी के एक लंबे चरण के अंत में आती है। इसका अर्थ है कि व्यापार सत्र के दौरान, बाजार में एक बिंदु पर विक्रेताओं का नियंत्रण था, लेकिन अंत में खरीदारों ने वापसी की और कीमतों को उच्चतर बंद करने में सफल रहे। यह पैटर्न आमतौर पर बाजार में एक संभावित उलटाव और तेजी की ओर इशारा करता है।

इन्वर्टेड हैमर (Inverted Hammer)

Inverted Hammer Candlestick Pattern

इन्वर्टेड हैमर पैटर्न में एक छोटा शरीर और एक लंबी ऊपरी छाया होती है, लेकिन निचली छाया नहीं होती है। यह पैटर्न आमतौर पर एक मंदी की प्रवृत्ति के अंत में दिखाई देता है और यह दर्शाता है कि व्यापार सत्र के दौरान, खरीदारों ने विक्रेताओं को चुनौती दी और कीमतों को ऊपर की ओर धकेलने का प्रयास किया। यद्यपि कीमत उच्च स्तर से वापस आ गई, फिर भी यह पैटर्न बाजार में संभावित तेजी के उलटाव का संकेत देता है।

बुलिश इंगल्फिंग (Bullish Engulfing)

Bullish Engulfing Candlestick Pattern

बुलिश इंगल्फिंग पैटर्न तब बनता है जब एक छोटी बेयरिश कैंडल के बाद एक बड़ी बुलिश कैंडल आती है, जो पिछली छोटी कैंडल को पूरी तरह से ‘इंगल्फ’ कर लेती है। यह पैटर्न मंदी के बाजार में दिखाई देता है और तेजी के उलटाव का संकेत देता है। इस पैटर्न का मतलब है कि खरीदारों ने बाजार पर नियंत्रण प्राप्त कर लिया है और कीमतों को ऊपर की ओर धकेलने की संभावना है।

बुलिश हरामी (Bullish Harami)

Bullish Harami Candlestick Pattern

बुलिश हरामी पैटर्न दो कैंडल्स से बनता है जहां पहली बड़ी बेयरिश कैंडल के बाद एक छोटी बुलिश कैंडल आती है। दूसरी कैंडल पहली कैंडल के शरीर के अंदर स्थित होती है, जिसे ‘हरामी’ कहते हैं। यह पैटर्न मंदी की एक लंबी अवधि के बाद आता है और यह दर्शाता है कि बिकवाली की गति कम हो रही है और बाजार में उलटाव की संभावना है।

बेयरिश पैटर्न (मंदी के पैटर्न)

लाल मारुबोजू (Red Marubozu)

Red Marubozu Candlestick Pattern

लाल मारुबोजू एक मजबूत मंदी का संकेत है जहाँ कैंडल में कोई ऊपरी या निचली छाया नहीं होती। यह इंगित करता है कि विक्रेताओं ने ट्रेडिंग सत्र के दौरान पूरी तरह से नियंत्रण संभाल रखा था, और कीमतें सत्र के शुरू से अंत तक निरंतर गिरती रहीं। यह आमतौर पर आगे की मंदी का संकेत माना जाता है।

शूटिंग स्टार (Shooting Star)

Shooting Star Candlestick Pattern

शूटिंग स्टार पैटर्न आमतौर पर एक उच्चावचन के बाद दिखाई देता है जब एक छोटा शरीर और एक लंबी ऊपरी छाया होती है, लेकिन निचली छाया नहीं होती। यह इंगित करता है कि बाजार में खरीदारी का दबाव कमजोर पड़ रहा है और विक्रेता फिर से नियंत्रण में आ रहे हैं, जो एक संभावित मंदी का संकेत हो सकता है।

हैंगिंग मैन (Hanging Man)

Hanging Man Candlestick Pattern

हैंगिंग मैन पैटर्न एक लंबी निचली छाया और एक छोटे शरीर के साथ आता है, जो आमतौर पर एक तेजी के ट्रेंड के अंत में दिखाई देता है। यह दिखाता है कि खरीदारी का दबाव कमजोर पड़ रहा है और विक्रेता बाजार में वापसी कर रहे हैं, जो एक संभावित मंदी के उलटाव का संकेत हो सकता है।

बेयरिश इंगल्फिंग (Bearish Engulfing)

Bearish Engulfing Candlestick Pattern

बेयरिश इंगल्फिंग पैटर्न तब बनता है जब एक छोटी बुलिश कैंडल के बाद एक बड़ी बेयरिश कैंडल आती है, जो पहली कैंडल को पूरी तरह से ढक लेती है। यह तेजी के बाजार में दिखाई देता है और यह संकेत देता है कि विक्रेता ने खरीदारों पर प्रभुत्व स्थापित किया है, जिससे बाजार की दिशा में उलटाव की संभावना होती है।

ब्लैक क्राउ (Black Crow)

Black Crow Candlestick Pattern

ब्लैक क्राउ एक बेयरिश पैटर्न है जो तीन लगातार बड़ी बेयरिश कैंडल्स से बनता है। यह पैटर्न आमतौर पर तेजी के बाजार के उच्च स्तर पर दिखाई देता है और यह दर्शाता है कि विक्रेता ने बाजार में मजबूत नियंत्रण स्थापित किया है, जिसका मतलब है कि आगामी सत्रों में मंदी की संभावना होती है।

इवनिंग स्टार (Evening Star)

Evening Star Candlestick Pattern

इवनिंग स्टार पैटर्न तीन कैंडल्स का एक समूह है जो तेजी के बाजार में दिखाई देता है। पहली कैंडल बुलिश होती है, दूसरी छोटी और किसी भी दिशा की हो सकती है, और तीसरी एक लंबी बेयरिश कैंडल होती है। यह पैटर्न एक संभावित उलटाव का संकेत देता है जहाँ तेजी की गति कम हो रही होती है और विक्रेता नियंत्रण में आ रहे होते हैं, जिससे मंदी की ओर संकेत मिलता है।

कैंडलस्टिक पैटर्न वित्तीय बाजारों में व्यापार करने के लिए एक मूल्यवान उपकरण हैं। बुलिश और बेयरिश पैटर्न दोनों ही बाजार की गतिविधियों को समझने और भविष्य की कीमतों की संभावनाओं का अनुमान लगाने में सहायक होते हैं। ये पैटर्न न केवल मौजूदा बाजार की स्थिति का संकेत देते हैं बल्कि उनमें भविष्य की दिशा को पहचानने की क्षमता भी होती है। व्यापारी जो इन पैटर्नों की पहचान और व्याख्या करने में कुशल होते हैं, वे अधिक सूचित और सटीक व्यापारिक निर्णय ले पाते हैं।

Share This Article
Leave a comment