सपोर्ट तथा रेजिस्टेंस – Support And Resistance Full Detail In Hindi

kpinvestinghub

Share market में निवेशक हो या ट्रेडर सभी लोगों को कंपनी के शेयर का सपोर्ट तथा रेजिस्टेंस – Support and Resistance का ज्ञान होना अति आवश्यक है | तो आईये सपोर्ट तथा रेजिस्टेंस – Support and Resistance Full Detail in Hindi लेख में हम जानते है कि सपोर्ट तथा रेजिस्टेंस क्या है | सपोर्ट तथा रेजिस्टेंस का एनालिसिस कैसे करें तथा Support aur resistance ka analysis का प्रयोग कर शेयर बाजार में किस प्रकार से लाभ कमाया जा सकता है?

The Resistance(रेजिस्टेंस)

जैसा कि नाम सुझाता है, resistance वह चीज है जो मूल्य को आगे बढ़ने से रोकता है। resistance (प्रतिरोध) स्तर एक चार्ट पर एक मूल्य बिंदु है जहां ट्रेडर्स की अधिकतम आपूर्ति (बेचने के रूप में) की उम्मीद होती है। resistance (प्रतिरोध) स्तर हमेशा वर्तमान बाजार मूल्य से ऊपर होता है। मूल्य के इस दर्शात्मक स्तर तक बढ़ने, स्थिर हो जाने, सभी आपूर्ति को अवशोषित करने और गिरने की संभावना उच्च होती है। resistance एक ऐसा महत्वपूर्ण तकनीकी विश्लेषण उपकरण है जिस पर बाजार के प्रतिभागी ध्यान देते हैं एक उच्च बाजार में। resistance अक्सर बेचने का एक ट्रिगर का कार्य करता है।
यहां अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड का चार्ट है। चार्ट पर Rs.215 पर संघर्ष स्तर के रूप में समांतर रेखा है, जो अंबुजा सीमेंट्स के लिए संघर्ष स्तर का चिह्न है।

The Resistance

मैंने चार्ट को अधिक डेटा बिंदुओं को समाहित करने के लिए जानबूझकर संक्षिप्त किया है, जिसके कारण मैं जल्द ही समझाऊंगा। लेकिन उससे पहले जब आप उपरोक्त चार्ट को देखते हैं, तो आपको इन दो बातों पर ध्यान देने की आवश्यकता है: संघर्ष स्तर, एक समानांतर रेखा द्वारा इंदिका किया जाता है, वर्तमान बाजार मूल्य से ऊपर होता है।
जबकि संघर्ष स्तर 215 पर है, current candle is (वर्तमान मोमबत्ती) 206.75 पर है। वर्तमान मोमबत्ती और उसका संबंधित मूल्य स्तर आपके संदर्भ के लिए वृत्तचित्रित किया गया है।

एक क्षण के लिए हम अंबुजा सीमेंट को रु. 206 पर एक बुलिश मारुबोजो बनाने की कल्पना करते हैं जिसमें 202 का निम्न है। हम जानते हैं कि यह एक लंबा ट्रेड शुरू करने का संकेत है, और हमें यह भी पता है कि इस ट्रेड के लिए स्टॉपलॉस 202 पर है। resistance के नए ज्ञान के साथ, अब हमें पता है कि हम इस ट्रेड के लिए एक संभावित लक्ष्य के रूप में 215 को सेट कर सकते हैं! 215 क्यों, यह सोच सकते हैं? कारण सरल हैं: –

215 की resistance(प्रतिरोध) का मतलब है कि अतिरिक्त आपूर्ति की संभावना है।

  • अतिरिक्त आपूर्ति बिक्री दबाव को बनाती है।
  • बिक्री दबाव की वजह से कीमतें निचले ले जाने की प्रवृत्ति होती है।
  • इसलिए ऊपर उल्लिखित कारणों के लिए, जब एक व्यापारी लंबा होता है, तो वह लक्ष्यों को सेट करने और व्यापार से बाहर निकलने के लिए resistance(प्रतिरोध) बिंदुओं को देख सकता है।

प्रवेश – 206, स्टॉपलॉस – 202, और लक्ष्य – 215।

अगला स्पष्ट सवाल यह है, हम resistance(प्रतिरोध) स्तर को कैसे पहचानें? वर्तमान बाजार की कीमत को एक पहचाने गए बिंदु के रूप में पहचानना बहुत ही सरल है। पहचान प्रक्रिया निम्नलिखित support and resistance दोनों के लिए एक ही है। यदि वर्तमान बाजार की कीमत निर्दिष्ट बिंदु से नीचे है, तो इसे resistance बिंदु कहा जाता है; अन्यथा इसे resistance बिंदु कहा जाता है।

क्योंकि प्रक्रिया समान है, इसलिए हम ‘resistance ’ को समझने के लिए आगे बढ़ेंगे, और हम इसे S&R की पहचान के तरीके के साथ अनुसरण करेंगे।

The Support(सपोर्ट)

जब हमने resistance के बारे में सीख लिया, तो Support(समर्थन) स्तर को समझना बहुत ही सरल और सहज होना चाहिए। जैसा कि नाम सुझाता है, Support(समर्थन) एक ऐसी चीज है जो कीमत को और भी नीचे गिरने से रोकता है। Support(समर्थन) स्तर एक चार्ट पर एक कीमती बिंदु है जहाँ व्यापारी शेयर/सूची में अधिकतम मांग की उम्मीद करता है। जब कीमत समर्थन रेखा तक गिरती है, तो इसका फिर से उछाल होने की संभावना होती है। Support(समर्थन) स्तर हमेशा वर्तमान बाजार की कीमत से नीचे होता है।

कीमत के गिरने की अधिकतम संभावना है कि कीमत Support(समर्थन) तक गिर सकती है, संघटित हो सकती है, सभी मांग को अवशोषित कर सकती है, और फिर ऊपर की ओर चलना शुरू कर सकती है। Support(समर्थन) एक गिरते बाजार में उपस्थिति वाले यहां तक कि उच्च महत्वपूर्ण तकनीकी स्तर है जिसे बाजार के प्रतिभागियों की खोज होती है। समर्थन अक्सर खरीदने का एक ट्रिगर के रूप में काम करता है।

यहाँ सीप्ला लिमिटेड का चार्ट है। चार्ट पर 435 पर मेल खाती होरिजोंटल रेखा सीप्ला के लिए Support(समर्थन) स्तर को चिह्नित करती है।

The Support and Resistance
zerodha.com – varsity

कुछ बातों का ध्यान देना आवश्यक है:

  • होरिज़ोंटल रेखा द्वारा संदर्भित Support(समर्थन) स्तर वर्तमान बाजार की कीमत से नीचे है।
  • Support(समर्थन) स्तर 435 पर है, जबकि वर्तमान मोमबत्ती(current candle) 442.5 पर है। वर्तमान मोमबत्ती और उसका संबंधित मूल्य स्तर आपके संदर्भ के लिए घेरे गए हैं।

जैसे हम Resistance(प्रतिरोध) को समझते समय किया था, हम एक बारीक तरह से नकारात्मक पैटर्न गठन की कल्पना करें – शायद 442 पर एक शूटिंग स्टार हो, जिसका उच्चतम 446 हो। स्पष्ट रूप से, एक शूटिंग स्टार के साथ, 442 पर सीप्ला को शॉर्ट करने का निर्देश है, और 446 को स्टॉपलॉस के रूप में रखें। क्योंकि हम जानते हैं 435 तत्काल Support(समर्थन) है, हम लक्ष्य को 435 पर सेट कर सकते हैं।

तो 435 लक्ष्य को महत्वपूर्ण बनाने वाले क्या कारण हैं? निर्धारित करने के पीछे निम्नलिखित कारण हैं:

  • 435 पर Support(समर्थन) का अर्थ है कि अधिक आपूर्ति के उत्पन्न होने की अधिक संभावना है।
  • अधिक आपूर्ति खरीदने का दबाव बनाती है।
  • खरीदने का दबाव कीमत को ऊपर खींचने की प्रवृत्ति होती है।

इसलिए ऊपर उल्लिखित कारणों के लिए, जब एक व्यापारी शॉर्ट होता है, तो वह लक्ष्यों को सेट करने और व्यापार से बाहर निकलने के लिए Support(समर्थन) स्तर की ओर देख सकता है।

इसके साथ ही, Support(समर्थन) की पहचान के साथ, शॉर्ट ट्रेड अब पूरी तरह से डिज़ाइन किया गया है।

  • प्रवेश – 442, स्टॉपलॉस – 446, और लक्ष्य – 435।

Drawing of the Support and Resistance level(समर्थन और प्रतिरोध स्तर का चित्रण)

समर्थन और प्रतिरोध स्तर की निर्धारण और निर्माण की प्रक्रिया को समझने के लिए निम्नलिखित 4 चरणों का अध्ययन करें:

चरण 1: डेटा बिंदु लोड करें(Load data points)

सपोर्ट तथा रेजिस्टेंस – Support And Resistance Full Detail In Hindi
zerodha.com – varsity
  • छोटी अवधि के समर्थन और प्रतिरोध को पहचानने का उद्देश्य है तो कम से कम 3-6 महीने के डेटा बिंदु लोड करें। यदि आप दीर्घकालिक समर्थन और प्रतिरोध को पहचानना चाहते हैं, तो कम से कम 12-18 महीने के डेटा बिंदु लोड करें।

चरण 2: कम से कम 3 मूल्य क्रिया क्षेत्रों की पहचान करें(Identify at least 3 price action zones)

  • नीचे दिए गए चार्ट में, घिरे हुए बिंदु संकेत देते हैं कि कीमत एक संक्षिप्त वृद्धि के बाद आगे बढ़ने में झिझक रही है:
सपोर्ट तथा रेजिस्टेंस – Support And Resistance Full Detail In Hindi
zerodha.com – varsity
  • नीचे दिए गए चार्ट में, घिरे हुए बिंदु संकेत देते हैं कि कीमत एक संक्षिप्त गिरावट के बाद और नीचे जाने में झिझक रही है:
सपोर्ट तथा रेजिस्टेंस – Support And Resistance Full Detail In Hindi
zerodha.com – varsity

चरण 3: मूल्य क्रिया क्षेत्रों को संरेखित करें(Align the price action zones)

एक 12-महीने का चार्ट देखने पर, बहुत से कीमत क्रिया क्षेत्रों को पहचानना सामान्य है। लेकिन तीन कीमत क्रिया क्षेत्रों को एक ही कीमत स्तर पर पहचानने का ट्रिक है।

यहाँ एक चार्ट है जिसमें दो कीमत क्रिया क्षेत्रों की पहचान की गई है, लेकिन वे समान कीमत बिंदु पर नहीं हैं।

सपोर्ट तथा रेजिस्टेंस – Support And Resistance Full Detail In Hindi
zerodha.com – varsity
  • तीन मूल्य क्रिया क्षेत्रों को एक क्षैतिज रेखा द्वारा जोड़ें।
सपोर्ट तथा रेजिस्टेंस – Support And Resistance Full Detail In Hindi
zerodha.com – varsity

चरण 4: एक क्षैतिज रेखा फिट करें(Fit a horizontal line)

  • तीन मूल्य क्रिया क्षेत्रों को एक क्षैतिज रेखा द्वारा जोड़ें।
support and resistance

इस प्रक्रिया के आधार पर, हम निम्नलिखित समर्थन और प्रतिरोध स्तरों की पहचान कर सकते हैं:

  • समर्थन स्तर: 426 से 432 के बीच
  • प्रतिरोध स्तर: 214 के आसपास

ध्यान दें कि समर्थन और प्रतिरोध स्तरों के लिए कम से कम 3 मूल्य क्रिया क्षेत्रों को पहचाना चाहिए जो मूल्य स्तर पर समय के अंतर से अच्छे तरह स्थित हों।

समर्थन और प्रतिरोध रेखाएं केवल कीमतों के संभावित पलटाव का संकेत होती हैं। यह किसी भी प्रकार से निश्चित नहीं होना चाहिए। तकनीकी विश्लेषण में कुछ भी, एक घटना के होने की संभावना को (पैटर्नों के आधार पर) संभावना के रूप में तौलना चाहिए।

यहां मेरे व्यक्तिगत व्यापार अनुभव से, अच्छे ढंग से निर्मित S&R बिंदुओं का अच्छा सम्मान किया जाता है।

विश्वसनीयता के कारण
1. प्रतिरोध और समर्थन(Support and Resistance) रेखाएं केवल कीमतों के संभावित पलटाव का संकेत होती हैं।
2. यह किसी भी रूप में निश्चित नहीं होना चाहिए।
3. तकनीकी विश्लेषण में, एक घटना के होने की संभावना को (पैटर्नों के आधार पर) संभावना के रूप में तौलना चाहिए।
4. व्यापार(Trade) करते समय, अच्छे से निर्मित S&R बिंदुओं का अच्छा सम्मान किया जाता है।
KP hub

अंत में, समर्थन और प्रतिरोध (Support and Resistance) स्तरों का सम्मान करना वित्तीय विश्लेषण के महत्वपूर्ण अंग है, जो व्यापारिक निर्णयों में मदद करता है। यह सिर्फ एक हिस्सा है और एक बिल्कुल निश्चित नियम नहीं है, लेकिन इसका सहारा लेकर व्यापारिक निर्णय लेना अक्सर सफलता का कारण बनता है। इसलिए, विश्वसनीयता को ध्यान में रखते हुए, सावधानीपूर्वक और विवेकपूर्वक समर्थन और प्रतिरोध स्तरों का उपयोग करना हमेशा ही उत्तम रहता है।

Share This Article
Leave a comment